3.04.2020                                                   कक्षा - 5                                                                 Day -2
                                                                          हिंदी


सुप्रभात छात्रगण☺

           आप सब कैसे है ? ईश्वर की कृपा से आप सभी कुशलमंगल होंगे |

पहली कक्षा में आपने सीखा  :
  • सभी छात्र एक दूसरे के नाम , प्रिय भोजन और  प्रिय खेल से  परिचित हुए
  • सभी छात्र लिखने के नियमों से परिचित हुए
  •  विषय सूची (INDEX )बनाना सीखा
  • अपने विषय में बताते हुए सार्थक वाक्यों की रचना कर पाए। 
  • पहली कक्षा में मैंने आप सभी से वर्णमाला  पढ़कर  आने के लिए कहा था मुझे पूरी उम्मीद है कि आप  पढ़कर आए होंगे। 
  • आज हम व्याकरण के अंतर्गतवर्णमाला ' विषय पर चर्चा करेंगे। 


सीखने के प्रतिफल :

  • वर्ण भाषा की सबसे छोटी इकाई है|
  • वर्ण दो प्रकार के होते हैं - स्वर और व्यंजन।  
  • स्वर स्वतंत्र होते हैं लेकिन व्यंजन स्वतंत्र नहीं होते। 
  • स्वरों का प्रयोग उनके मूल रूप में ही होता है।
  • संयुक्त व्यंजन चार होते हैं।

  • छात्रों ! जब भी हम कोई भाषा सीखते हैं तो सबसे पहले हम क्या सीखते है ?
  • हम सीखते हैं वर्ण और वर्णों के बाद शब्द और शब्दों के बाद वाक्य और वाक्यों के बाद भाषा |                                                                                                                                                                 भाषा का सबसे छोटा रूप वर्ण है                                                   वर्ण का सबसे बड़ा रूप भाषा है |
                       
                         वर्ण - शब्द - वाक्य - भाषा
            तो छात्र आज  का विषय है - वर्ण
  • किसी भी शब्द को बोलते समय हमारे मुख से कुछ ध्वनियाँ निकलती हैं, उसे ही अक्षर या वर्ण कहते हैं |

परिभाषा - वर्ण \ अक्षर भाषा की सबसे छोटी इकाई है, जिसके और खंड नहीं किए जा सकते हैं |

वर्णमाला - वर्णों के क्रमबद्ध (Sequence) समूह को वर्णमाला कहते हैंं |   

वर्ण दो प्रकार के होते हैं -

                1. स्वर (vowel)             2. व्यंजन (consonant)


1. स्वर (11)  ये स्वतंत्र ध्वनियाँ होती हैं इन्हें बोलने के लिए किसी और वर्ण की सहायता नहीं  लेनी पड़ती हिंदी में ग्यारह (11) स्वर हैं |

हमने जो वीडियो का लिंक नीचे दिया हुआ है | कृपया करके उस पर क्लिक करें और उसके साथ सस्वर वाचन कीजिए -
                    
                  https://www.youtube.com/watch?v=WjHayAicyPw  





अं, अः भी वर्ण के अंतर्गत आते हैं | इनका स्थान स्वर के बाद और व्यंजन से पहले आता है |


2. व्यंजन (35) व्यंजन स्वतंत्र नहीं होते हैं | इन्हें बोलने और लिखने के लिए स्वरों की मात्राओं की सहायता लेनी पड़ती है | सभी व्यंजनों में 'अ' स्वर मिला होता है | जब भी हम व्यंजन को स्वरों की मात्राओं से अलग करते है तो हम उसके नीचे हलंत (\) का प्रयोग करते हैं | हिंदी में 35 व्यंजन होते हैं |

हमने जो वीडियो का लिंक नीचे दिया हुआ है | कृपया करके उस पर क्लिक करें और उसके साथ सस्वर वाचन कीजिए -


 https://www.youtube.com/watch?v=u7Z7Mb6Wv9Q


                     क्  ख्  ग्  घ्  ङ्
                     च्  छ्  ज्  झ्  ञ्
                     ट्  ठ्   ड्  ढ्  ण्  ड़्  ढ़्
                     त्  थ्  द्  ध्  न्
                     प्  फ्  ब्  भ्  म्
                     य्  र्  ल्  व्
                     श्  ष्  स्  ह्

संयुक्त व्यंजन (4) -    क्ष  त्र  ज्ञ  श्र
  
Ø  हिंदी भाषा में चार संयुक्त व्यंजन हैं | ये दो भिन्न - भिन्न व्यंजनों के मेल से बने होते हैं |

          क्ष  -   क्  + ष्  +  अ   =  पक्ष, कक्षा
          त्र  -   त्  +  र्  +  अ   =  यात्रा, मात्रा
          ज्ञ  -  ज्  +  ञ्  +  अ   =  यज्ञ, अज्ञानी
          श्र  -  श्  +  र्   +  अ   =  श्रम, परिश्रम

रोचक तथ्य -

छात्रों, जिस प्रकार English में 5 vowel (स्वर) और 21 consonant (व्यंजन)  यानि 26 letter होते है, उसी तरह हिंदी में 26 का double 52 वर्ण ( Letter)  होते हैं |

गृहकार्य -

सभी छात्र लिखने के नियमों का पालन करते हुए व्याकरण की कॉपी में वर्ण की परिभाषा,  वर्णों के प्रकार स्वर और व्यंजन   संयुक्त व्यंजन लिखेंगे। 


धन्यवाद छात्रगण !!

आप सभी का दिन मंगलमय हो। 

अगली कक्षा के लिए आप सभी संयुक्त व्यंजन और वर्ण - विच्छेद  पढ़कर आएँगें |

यदि आप मुझसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो comments में जाकर अपने प्रश्न को लिखिए फिर मैं उसका उत्तर दूँगी।



कॉमेंट्स comments  में  जाकर अपना नाम और कक्षा अवश्य लिखें  ताकि पता चल जाए कि अपने कक्षा में भाग लिया।





Comments

  1. Good morning ma’am..
    This is arsh Gupta 5A

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  2. Good Morning Ma'am
    Tanishq Kumar 5A

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  3. GM, Sidhant Singh, 5-A

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  4. Good Morning Mam. Reyansh Gupta 5A

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  5. Good morning maam
    I am Utkarsh Jain 5A

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  6. Good morning ma'am
    Vedansh Thakur
    5A

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  7. Good morning mam, Shivansh Rai 5-A

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  8. Good morning ma'am
    Kartik Singh 5a

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  9. Good morning ,
    I am clarence mondal of 5A

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  10. Good morning ma'am
    Harsh Shukla
    5A

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  11. Good morning ma'am
    Justin Rosario 5A

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  12. Good morning mam
    Ahaan Kumar samuel
    5A

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  13. Ma'am please clarify what we need to copy in notebook...

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    Replies
    1. सभी छात्र लिखने के नियमों का पालन करते हुए व्याकरण की कॉपी में वर्ण की परिभाषा, वर्णों के प्रकार - स्वर और व्यंजन व संयुक्त व्यंजन लिखेंगे।

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  14. Good morning mam
    Amar Aggarwal 5A

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  15. Good morning mam
    Lalmuansang Tanpua

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  16. Good morning ma'am Rachit Lahakra 5A

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  17. Good morning ma'am
    Mohammad Abutrab Nawab
    5-A

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  18. Good morning ma’am
    HARSHVEER Singh 5A

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  19. Good morning Ma' am I am Joash Peter Lakra 5A

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  20. Good morning sir
    Naman Meena
    Class 5A

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  21. Good afternoon ma'am I am lovepreet Singh talwar 5A

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  22. This comment has been removed by the author.

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  23. Good afternoon ma'am Dhairya Siddharth 5A

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  24. Good morning ma'am
    Kartik Singh 5a

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  25. Good morning ma'am
    Mohammad Abutrab Nawab
    5-A

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  26. GOOD AFTER NOON MA' AM ADITYA GAUTAM 5A

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  27. Good afternoon ma’am
    HARSHVEER Singh 5A

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  28. Good morning mam I am jashwin 5A

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